अपस्टॉक्स ने उपयोगकर्ताओं को बुद्धिमानी से निवेश करने में मदद करने के लिए शुरू किया 'किट किट दूर करें' अभियान

कंपनी बाज़ार के "किट-किट दूर करना" (सूचनाओं का शोर कम करना) चाहती है, और उपयोगकर्ताओं को उनके लिए जो सही है, उसमें निवेश कर धन सृजन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

Mar 28, 2024 - 17:32
 0
अपस्टॉक्स ने उपयोगकर्ताओं को बुद्धिमानी से निवेश करने में मदद करने के लिए शुरू किया 'किट किट दूर करें' अभियान
अपस्टॉक्स ने उपयोगकर्ताओं को बुद्धिमानी से निवेश करने में मदद करने के लिए शुरू किया 'किट किट दूर करें' अभियान
● इसका लक्ष्य है उपयोगकर्ताओं को बाज़ार में मौजूद सूचनाओं और भ्रामक जानकारियों के शोर से बचकर सोच-समझ कर निवेश संबंधी फैसला करने में मदद करना
 
● समग्र धन सृजन प्लेटफॉर्म बनने का लक्ष्य
 
मुंबई :  भारत के सबसे तेजी से वृद्धि दर्ज करते और उच्चतम रेटिंग वाले ट्रेडिंग और निवेश प्लेटफॉर्म, अपस्टॉक्स ने आज अपने नवोन्मेषी ब्रांड अभियान, 'किट किट दूर करें, बाजार में उतरें' ('कट द किट किट, गेट इन द मार्केट') का अनावरण किया। इस अभियान के साथ, अपस्टॉक्स का लक्ष्य है, खुदरा निवेशकों को भ्रामक जानकारियों, बहुत सी सूचनाओं के शोर और जानकारी की अधिकता से बचकर सही तरीके से निवेश करने में मदद करना।
 
अपस्टॉक्स के अपने आंतरिक शोध के अनुसार, निवेश यात्रा अक्सर वित्तीय उत्पादों की गुमराह करने वाली जानकारी के आधार पर बिक्री (मिस-सेलिंग), गुमराह करने वाले परामर्श, सूचना की अधिकता और जटिल शब्दजाल जैसी चुनौतियों से भरी होती है। इस वजह अक्सर लोग ऐसे फैसले करते हैं उनके वित्तीय लक्ष्यों से मेल नहीं खाते।
 
उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता अक्सर म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आवश्यक जोखिम और व्यय की बारीकियों के मुकाबले रिटर्न को प्राथमिकता देते हैं। इस तरह वे बगैर उचित मूल्यांकन के 1 करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं। इस तरह बिना पूरी जानकारी के फैसले किये जाते हैं, जिससे निवेशकों में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। इन चुनौतियों को पहचानते हुए, अपस्टॉक्स ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए मुश्किलों और जटिलताओं को दूर करने की पहल की है। कंपनी बाज़ार के "किट-किट दूर करना" (सूचनाओं का शोर कम करना) चाहती है, और उपयोगकर्ताओं को उनके लिए जो सही है, उसमें निवेश कर धन सृजन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।
 
निवेशकों तक यह संदेश पहुंचाने के लिए, अपस्टॉक्स ने किट किट दूर करें, बाजार में उतरें ("कट द किट, गेट इन द मार्केट") की अवधारणा पर एक अभियान वीडियो लॉन्च किया है। वीडियो में, थिएटर के जीवंत माहौल के बीच, म्यूचुअल फंड में निवेश का उल्लेख कलाकारों और दर्शकों की ओर से "किट किट" का एक कोरस शुरू होता है, तब तक गूंजता है जब तक निवेश करने के इच्छुक लेकिन भ्रमित नायक को अपस्टॉक्स ऐप से परिचित नहीं कराया जाता, जिसके तहत सोच-समझ कर फैसला करने के लिए टॉप-रेटेड म्यूचुअल फंड और वित्तीय डेटा तक पहुंच की पेशकश की जाती है।
 
 
 
 
कंपनी अगले कुछ हफ्तों में प्रचार अभियान के दो और वीडियो लॉन्च करने की भी योजना बना रही है। फिल्मों में दर्शाया जाएगा कि जब निवेश की बात आती है तो लोगों अक्सर सही जानकारी पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन अपस्टॉक्स के साथ; उपयोगकर्ता सीधे ऐसा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें सही तरीके से निवेश करने में  मदद मिलती है।
 
इस प्रचार अभियान के लॉन्च के बारे में, अपस्टॉक्स की सह-संस्थापक, कविता सुब्रमण्यन ने कहा, “भारत परंपरागत रूप से निवेशकों के बजाय बचतकर्ताओं का देश रहा है। एक महत्वपूर्ण बाधा स्पष्ट, सुलभ जानकारी की कमी रही है, इसके परिणामस्वरूप निवेश के गलत फैसले होते हैं। अपस्टॉक्स का लक्ष्य है, हर भारतीय को अक्सर पेश आने वाली दिक्कतों से बचते हुए, सभी परिसंपत्ति वर्गों में बुद्धिमानी से निवेश करने के लिए सही ज्ञान और तरीके के साथ सशक्त बनाना।''
 
यह अभियान अपस्टॉक्स के शानदार प्लेटफॉर्म की पेशकशों पर रोशनी डालता है, जिनमें शामिल हैं:
 
● क्यूरेटेड शीर्ष फंड: रिटर्न और जोखिम को संतुलित करते हुए लोकप्रिय श्रेणियों में म्यूचुअल फंड का चयन।
 
● लक्ष्य-आधारित निवेश: व्यक्तिगत जीवन लक्ष्यों के अनुरूप व्यक्तिगत निवेश समाधान।
 
● सोच-समझ वाले स्टॉक विकल्प: एनेलिस्ट रेटिंग और स्टॉक स्मार्टलिस्ट जैसे फीचर उपयोगकर्ताओं को आत्मविश्वास के साथ स्टॉक निवेश करने में मार्गदर्शन करते हैं।
 
● विविधीकृत निवेश विकल्प: म्यूचुअल फंड बास्केट से लेकर सोने के निवेश और निश्चित आय के अवसरों तक, अपस्टॉक्स निवेश के व्यापक अवसर प्रदान करता है।
 
● एसआईपी के साथ सरलीकृत निवेश: अनुशासित निवेश के लिए स्टॉक, ईटीएफ और म्यूचुअल फंड में एसआईपी (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान)।
 
● व्यापक वेल्थ ट्रैकिंग: वेल्थ ट्रैकर फीचर, उपयोगकर्ताओं को बैंक खातों, बाहरी स्टॉक और म्यूचुअल फंड को सिंक्रोनाइज़ कर अपने वित्तीय पोर्टफोलियो को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे एक ही ऐप पर सारी बचत और निवेश को एक ही जगह पर देखने में मदद मिलती है।
 
अपस्टॉक्स अपने प्लेटफॉर्म के ज़रिये उपयोगकर्ताओं को बाजार के भ्रामक जानकारी तथा सूचनाओं के शोर को कम करने और बुद्धिमानी से निवेश का फैसला लेने में मदद करना चाहती है और इसका उद्देश्य है बचत, निवेश, व्यापार और अपना पैसा बनाने के लिए आवश्यक हर चीज़ के साथ एक समग्र धन सृजन मंच में बदलना है।
 
यह अभियान डिजिटल, टीवी और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लॉन्च होगा जिनमें आईपीएल के लिए जियोसिनेमा और स्टार के साथ साझेदारी भी शामिल है। इसे अपस्टॉक्स की पहुंच देश भर के दर्शकों तक हो जाएगी, महानगरों से लेकर टियर 3 शहरों तक। अपस्टॉक्स अपने 1.3 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ, लगातार नवोन्मेष कर रही है और नौसिखिए निवेशकों और अनुभवी दोनों किस्म के ट्रेडर के इन्वेस्ट' और 'प्रो' मोड की पेशकश कर रही है।